Home / Events and Festivals / कल्पवृक्ष नामक एक गैर सरकारी संस्थान द्वारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन
कल्पवृक्ष नामक एक गैर सरकारी संस्थान द्वारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

कल्पवृक्ष नामक एक गैर सरकारी संस्थान द्वारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में कल्पवृक्ष नामक एक गैर सरकारी संस्थान द्वारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया यह कार्यक्रम भरत विहार सेक्टर 14 द्वारका में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में 200 से ऊपर बच्चों ने भाग लिया ,कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक कराना था ।

 

 

IMG_2181

 

कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली फायर सर्विस के डिप्टी चीफ श्री धर्मपाल भारद्वाज एवं कल्पवृक्ष के सचिव डॉक्टर विपिन गुप्ता द्वारा किया गया । कार्यक्रम में 6 साल के आरव और 10 साल की संगीता ने पर्यावरण पर आधारित नाटक का आयोजन किया साथ ही साथ कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी एवं चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ ।

IMG_2055

बच्चों ने प्रतिज्ञा ली कि वह पर्यावरण को स्वच्छ बनाएंगे और साथ ही साथ बड़ों को भी सिखाएंगे की पर्यावरण को कैसे सुधारा जाए ।कल्पवृक्ष संस्थान की उपाध्यक्ष मिस रवि टोंडक ने कहा कि वृक्ष लगाने के साथ-साथ हमें वृक्षों को नियमित रूप से पानी भी देना चाहिए , तभी पर्यावरण सुरक्षित रहेगा ।दिल्ली सरकार के जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के डॉक्टर नितिन शाक्या द्वारा कहा गया की वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर और कार्बन डाइऑक्साइड ज्यादा होने की वजह से बच्चों में लगातार सांस की बीमारी में बढ़ोतरी हुई है अर्थात हमें जल्द से जल्द कठोर कदम उठाने की जरूरत है ।

IMG_2181

IMG_2184IMG_2195

IMG_2206

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान दिशांत द्वितीय स्थान रोहित और तृतीय स्थान आरव को प्राप्त हुआ ,साथ ही साथ प्रोत्साहन के तौर पर रवि और स्वीटी को भी पुरस्कार दिए गए।हमें यह जानना जरूरी है कि परिवर्तन एक भयानक समस्या है, और इसे पूरी तरह से हल करने की आवश्यकता है। यह एक बहुत बड़ी प्राथमिकता होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top