Home / News / भारत के एक यूथ स्टार्टअप “कॉलेज टिप्स.इन“ – CT Care वालंटियर प्रोग्राम के नाम से एक अनोखा आइडिया
भारत के एक यूथ स्टार्टअप “कॉलेज टिप्स.इन“ – CT Care वालंटियर प्रोग्राम के नाम से एक अनोखा आइडिया

भारत के एक यूथ स्टार्टअप “कॉलेज टिप्स.इन“ – CT Care वालंटियर प्रोग्राम के नाम से एक अनोखा आइडिया

शहज़ाद अहमद / नई दिल्ली 

आज कोरोना के ख़िलाफ़ इस जंग में हर कोई अपनी तरफ़ से कुछ ना कुछ प्रयास कर ही रहा है। फिर चाहे डॉक्टर हों पुलिसकर्मी हों या फिर आमजन के साथ साथ देश के उद्योगपति।हर कोई अपनी क्षमता के हिसाब से विपदा की इस घड़ी में अपना सहयोग दे रहा है।
फिर इस कठिन समय में हमारे देश का युवा या कह लीजिए कि स्टार्टअप पीढ़ी कैसे पीछे रह सकती थी।इसी कड़ी में भारत का एक यूथ स्टार्टअप “कॉलेज टिप्स.इन“ एक अनोखे आइडिया पर काम कर रहा है। जिसका नाम है CT Care वालंटियर प्रोग्राम।जब हमने इसके फ़ाउंडर विपिन त्रिपाठी से इस बारे में बात की तो उनका कहना था कि “हमने सोचा कि क्यूँ ना भारत के सभी स्टूडेंट्स और युवाओं का डेटा एक जगह चैनैलाईज किया जाए…जिसमें वो सभी युवा शामिल हों जो किसी ना किसी तरह एक वालंटियर बन कर कोरोना के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में समाज और देश की मदद करना चाहते हैं।

”जब हमने ये जानने कि कोशिश करी कि ये CTCare किस तरह काम करेगा और कैसे स्टूडेंट्स इससे जुड़ पाएँगें तो आगे वो बताते हैं…“इसके लिए आपको सिर्फ़ अपनी सहूलियत के हिसाब से, आप जिस फ़ील्ड में काम करना चाहते हैं उसे चुन कर खुद को वेबसाईट www.collegetips.in पर जाकर रजिस्टर करना है…इसके बाद हम आपका ये डेटा सेंट्रल / स्टेट / लोकल ऑथोरिटीस के साथ साथ कुछ समाजसेवी संस्थाओं व एन॰जी॰ओ॰ के साथ शेयर करेंगे।जिससे वो आपको आपके द्वारा चुनी हुई फ़ील्ड में से आपकी पसंद का काम दे सकें।
आप खुद को नीचे दिए हुए कामों में से किसी के लिए भी रजिस्टर कर सकते हैं:
१. फ़ील्ड कार्य / खाने का वितरण करना।
२. सोशल मीडिया के माध्यम से ज़रूरी सूचनाओं का प्रचार व अफ़वाहों को रोकना।
३. डोनेशन कार्य (धन / दवाइयाँ / खाना)
४. पशु व जानवरों की सुरक्षा व देखभाल
५. शिक्षा व स्वास्थ्य कैंप
६. घर बैठे कुछ लिखा पड़ी व टेक्निकल योगिता के कार्य
७. अपने द्वारा चुना हुआ कोई भी कार्य
आगे त्रिपाठी बताते हैं कि इस प्रोग्राम को लॉंच करते ही हमको युवाओं ओर स्टूडेंट्स का ज़बरदस्त रेस्पॉन्स मिला। अगर हम आँकड़ों की बात करें तो शुरुआती 3 दिनों में ही 11,000 से ज़्यादा लोगों ने खुद को इस नेक काम के लिए रजिस्टर किया। जो सच में किसी करिश्में से क़म नही है।आगे कि योजना के बारे में पूछने पर वे बताते हैं कि ‘अभी हमारा पूरा ध्यान सिर्फ़ इस बात पर है कि हम कैसे अपने वालंटियर्स के साथ मिलकर ज़्यादा से ज़्यादा ज़रूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं और देश को इस संकट की घड़ी से निकाल कर आगे ले जा सकते हैं।’

Dwarkaexpress.com

Tags #CT-CARE #Collegetips
#covid19

Scroll To Top