Home / Articles / संगिनी एक ऐसा मंच है जहां महिलाओं की उन्नति को बढ़ाता है
संगिनी एक ऐसा मंच है जहां महिलाओं की उन्नति को बढ़ाता है

संगिनी एक ऐसा मंच है जहां महिलाओं की उन्नति को बढ़ाता है


@shahzadahmed

एक महिला का संघर्ष जो ज़िंदगी मे लाई रोशनी

रीमा विरदी जिनका जन्म पंजाब के एक छोटे से शहर में हुआ । दिल्ली में पढ़ाई की और देहरादून में फैशन डिजाइन में अपना डिप्लोमा पूरा किया। रीमा विरदी ने 2018 में संगिनी नाम से एक एनजीओ शुरू कि। संगिनी महिला उदयमियों के लिए एक मंच है। संगिनी महिलाओं के नेतृत्व को प्रोत्साहित करती है और सफल महिलाओं को महिला स्वामित्व वाले स्टार्टअप के लिए एक मंच प्रदान करती है और अन्य महिलाओं के लिए सकारात्मक भूमिका मॉडल प्रदान करती है। रीमा विरदी ने भारत मे महिला उदयमियों की एक नई दुनिया की खोज की,जो परिवारों की देखभाल करते हुए अपना खुद का व्यवसाय चलाए।  जब एक महिला दूसरी महिला को एक सफल भूमिका में देखती है जो उसे और अधिक सफल होने के लिए प्रोत्साहित करती है। मेने एक विचार के साथ इस यात्रा की शुरुआत की। संगिनी ने देशभर में कई महिलओं को न केवल अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए बल्कि एक साथ आने के लिए एक मंच दिया है।

संगिनी के साथ देश में पांच हज़ार से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई है। जो संगिनी उदयमियो के लिए कई नेटवर्किंग की व्यवस्था हुई है। रीमा विरदी ने बताया कि हम महिलाओं को आगे बढ़ाते है और उनको  कारोबार करने के लिए एक मंच भी प्रदान करते है। रीमा विरदी ने यह भी बताया कि जो भी इनकम होती है उसमे से हम कुछ गरीबो की मदद भी करते है। रीमा ने बताया कि लॉकडाउन के समय मे महिलाओं ने गोल गप्पे पानी पूरी घर पर बनाई और उसकी बिक्री भी की।

ऐसे ही एक महिला से बात हुई जिनका नाम
आशा महापात्रा है,जो संगिनी के साथ जुड़ी हुई है।उन्होंने बताया कि मैं फुल टाइम वर्किंग वूमेन हूँ लेकिन इस लॉकडाउन टाइम में मैं नया वेंचर शुरू किया है।’साईं क्रिएशन्स’
महिलाओं के लिए एक बड़ा स्टोर खोलना मेरा सपना है, हर महिला को मदद और आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
साई रचनाएँ के बारे में बताया हमारे उत्पादों का विवरण: हथकरघा साड़ी, ब्लाउज, वेस्टर्न आउटफिट, सूट कपड़े, बच्चों के उपहार आइटम, रात पहनने, पुरुष एन महिलाओं के लिए ड्रेस सामग्री, गृह सजावट के सामान और ऑक्साइड गहने यह सब बनाते है।

Dwarkaexpress.com

Scroll To Top