Home / Welcome to Dwarka Express / द्वारका में पर्यावरण की जीत वास्तव में संवैधानिक जीत है

द्वारका में पर्यावरण की जीत वास्तव में संवैधानिक जीत है

Story by: Ravi Tondak/Shahzad Ahmed

नई दिल्ली – द्वारका गांव शाहबाद मोहम्मदपुर की जीत सिर्फ द्वारका की जीत नहीं अपितु सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरण की जीत है। आप सबको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि शाहबाद मोहम्मदपुर के निवासी हिमांशु सैनी और नवीन सोलंकी की 6 महीने की मेहनत, वन विभाग की कार्यवाही,अनेकों सुनवाई और पूरी जांच पड़ताल होने के बाद अवैध तौर पर 990 पेड़ काटने/ज़मीन में ज़िंदा दफना देने के जुर्म में रेलवे (RLDA) पर वन विभाग (DCF-WEST) द्वारा 6 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है।

खबरों के मुताबिक जनवरी माह में जब पहली दफा इस सबके बारे में पता लगा था तब इसकी आधिकारिक शिकायत वहा के लोगो ने वन विभाग को की थी जिसके बाद कई बार ग्राउंड सर्वे हुए, इस केस की सुनवाई हुई, पूरी जांच पड़ताल कर 150 से ज्यादा पेड़ो की एक रिपोर्ट बनाई गई जिसको रेलवे ने खारिज कर, मानने से मना कर दिया, उसी के परिणामस्वरूप मई में पूरे क्षेत्र के विस्तृत खुदाई के आदेश जारी हुए और एक हफ्ते तक वन विभाग की टीम खुदाई कर सच्चाई को पता लगाने में जुट गई। उसी रिपोर्ट के आधार पर अब पाया गया कि शुरुआती शिकायत जिसमे “एक हजार के आसपास पेड़ो को काटकर जंगल को भारी नुकसान पहुंचाया गया है”,उसकी पुष्टि हुई और जंगल में सैकड़ों जिंदा पेड़ पाए गए जिसके जीर्णोधार का कार्य इस वक्त दिल्ली वन विभाग की निगरानी में चल रहा है।

भारत के संविधान में अनुच्‍छेद 51A मूल कर्तव्य के अनुसार, भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य होगा कि वह
(छ) प्राकृतिक पर्यावरण की, जिसके अंतर्गत वन, झील, नदी और वन्य जीव हैं, रक्षा करे और उसका संवर्धन करे तथा प्राणि मात्र के प्रति दयाभाव रखे।

RLDA व उसके अधिकारियों के इस कुकृत्य की जितनी निंदा की जाए उतनी कम है, दिल्ली जो कि प्रदूषण की वजह से हर साल विश्व रैंकिंग में दिन पर दिन गिरती जा रही है। वहां सरकारी एजेंसियां इस तरह के काम करेंगी तो प्रदूषण से किस तरह लड़ा जाएगा? यह भ्रष्टाचार का उदाहरण नहीं तो और क्या है? हमारी मांग है कि द्वारका से जुड़े लाखों परिवारों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने और पर्यावरण को इस कदर हानि पहुंचाने की इस जुर्रत के बदले इस विषय से जुड़े उन सभी अधिकारियों पर रेलवे को सख्त कार्यवाही करनी चाहिए…!!!

इस मुहिम में प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए सभी लोगों को बधाई जिन्होंने समय समय पर किसी भी रूप में इस लड़ाई में शामिल होकर योगदान दिया, चाहे व जमीनी स्तर पर की गई मदद हो या फिर सोशल मीडिया पर, आप सभी इस जीत के मुख्य पात्र है। हम सभी द्वारका वासियों और साथ ही देश के सभी वासियों को इस तरह से जागरूक रहकर अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। द्वारका एक्सप्रेस की टीम आप सभी को बधाई देती है और आपके है हर कदम पर द्वारका को और बेहतर बनाने के लिए हमेशा आपके साथ है। #SatyamevJayate

Scroll To Top